Sunday, September 25, 2022
HomeBusiness IdeasWedding Planner बनने के बाद आप कितनी कमाई कर सकते हैं

Wedding Planner बनने के बाद आप कितनी कमाई कर सकते हैं

 

वेडिंग प्लानर की जरुरत अब बहुत ही ज्यादा पडने लगी है क्योंकि शादी की तैयारियां किसी सरदर्द से कम नहीं हैं।

Wedding Planner बनने के बाद आप कितनी कमाई कर सकते हैं क्या आप भी यही सोच रहे हैं…

अगर आप बहुत ही ज्याद रचनात्मक है और क्रियटिव है और खुद को स्ट्रेस में भी शांत रख सकते हैं तो आप वेडिंग प्लानर आपके लिये एकदम सही आप्शन है। आप इस फील्ड को काफी अच्छे से एंजाय भी कर सकते हैं अगर आप चीजों को organize करने में भी बहुत अच्छे हैं। एक सक्सेस फुल वेडिंग प्लानर Wedding Planner वो होता है जो कभी भी डेडलाइन मिस नहीं करता है।

सुनने में वेडिंग प्लानर एक ऐसा लगता है जैसे कि बहुत ही ज्यादा मजे और ग्लैमरस वाला होता । लेकिन इसे करना इतना भी आसान नहीं होता है। आपको खुद को काफी ज्यादा मोटिवेटेड रखना होता है ताकि आप सफलता की नई ऊचाईयां छू सको।

क्या काम करने होते है वेडिंग प्लानर Wedding Planner बनने के बाद –

अगर आप हमेंशा से ही शादी से जुड़े काम करने में अपने आप को बहुत ही ज्यादा खुश पाते हैं तो वेडिंग प्लानर की जाँब आपके लिये काफी अच्छी हो सकती है। वेडिंग प्लानर होने के नाते आपके हिस्से में बहुत सारे काम आयेगें जैसे डेकोरेश से लेकर खाने परोसे जाने तक।

  • इसके अलावा बहुत सारी वेडिंग प्लान की जाती है जैसे थीम वेडिंग, डेस्टिनेशन वेडिंग, होम वेडिंग और भी कई तरह की।
  • वेडिंग प्लानर की अपनी पूरी तरह से एक बहुत ही अच्छी टीम होती है जो बहुत सारे काम सारे काम करते हैं।
  • क्या वेडिंग प्लानर Wedding Planner सिर्फ अमीर लोगों हायर करते हैं क्या । वेडिंग प्लानर अक्सर अमीर लोगों के द्वारा ही हायर नहीं किये जाते हैं बल्कि सभी लोग इन्हें हायर करते हैं ताकि शादी के झंझटों से दूर रह जा सके।

कैसे पायें अच्छी वेडिंग प्लानर की नौकरियां Wedding Planner jobs

Wedding planning आजकल बहुत ही ज्यादा चलन में है क्योकि इसमे बहुत ही अपार संभावनाएं है। इसमें आप बहुत सारा पैसा भी बना सकते हैं। कैसे पाये वेडिंग प्लानिंग जाब्स तो सीधे शब्दों में कहा जाये तो ये दो तरीके से की जा सकती हैं

  • सबसे पहला तरीका है कि आप किसी भी जाँब को हासिल करें या फिर आप दूसरे तरीके के साथ भी जा सकते हैं जो कि फ्रीलांसिग।
  • वेडिंग प्लानर की जाब्स पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल नहीं है क्योंकि ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो वेडिंग प्लानर के पद पर लोगों को अच्छी जाँब दे रही है। और इसीलिये अगर आप में सारी संभावनायें है तो आप इस जाब के लिये आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।
  • लेकिन अगर आप फुल टाइम जाब नहीं मिल पा रही है तो आप freelance wedding planning के आप्शन के साथ भी जा सकते हैं। ये शुरु करने के लिये आपकों बहुत ज्यादा तामझाम की जरूरत नहीं है। आपको बस 5-6 लोगों की टीम चाहिये होगी। और सबसे अच्छी बात ये हैं कि आप फ्रीलांस वेडिंग प्लानर के लिये आप खुद क्लाइंट से आसानी से आर्डर ले सकते हैं और उनकी जो भी रिक्वारमेंट के अनुसार वेडिंग प्लान कर सकते हैं। और इसके अलावा आपको डायरेक्ट पेमेंट भी कर दी जायेगी।

कितना पैसा मिलता है Wedding Planner वेडिंग प्लानर बनने पर –

क्या आप जानते हैं कि Wedding Planner वेडिंग प्लानर का वेतन कितना होता है… तो आप एकदम सही जगह है। अगर आपक भारत में वेडिंग प्लानर बनने जा रहे हैं तो आपको सैलरी मिल सकती है तीस से बत्तीस (30,000 से 32,000) हजार के बीच। लेकिन अगर आपको एक्सपीरियंस हो जाता है और आप एक अच्छी कंपनी में कार्यरत हो जाते है तो आपकी ये सैलरी बढ भी सकती है और 70 हजार से 1 लाख तक हो सकती है।

वहीं अगर आप फ्रीलांसिग वेडिंग प्लान करते हैं तो आपको स्टार्टिंग में थोड़ा सा कम मुनाफा होगा। लेकिन एक्सपीरियंग के साथ आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो जायेगा। जितना ज्यादा आपको एक्सपीरियंस होता जायेगा, उतना ही आपको मुनाफा होता जायेगा। वेडिंग प्लानिंग के काम में आपको 3 से 4 लाख का अच्छा-खासा मुनाफा हो सकता है।

क्या आप भी ये सोच रहे हैं कि How do I get a wedding planner job? तो आप हैं एकदम सही जगह पर। सबसे अच्छी बात ये हैं कि आप एक तरह से self-employed हो जाते है। बहुत सारी कंपनियां इस तरह की जाब्स निकालती रहती हैं। अगर बात करें की आप किस तरह से आप इस फिल्ड में शुरु करने की तो आप assistant wedding planner  से कर सकते है। आप इंटरनेट से भी अच्छी कंपनिया भी ढूंढ सकते हैं। थोड़ा सा एक्सपीरियंस होने से आपको काफी अच्छी जाब्स मिल सकती है।

क्या स्किल्स और क्वालिफिकिशन आपको चाहिये एक wedding planner बनने के लिये –

वेडिंग प्लानर बनने के लिये कौन सा स्किल्स और क्वालिफिकिशन चाहिये। यहां पर इस बात ध्यान देना जरुरी है कि इस फिल्ड के लिये किसी भी प्रकार की क्वालिफिकेशन नहीं चाहिये होती है। ब्लिक ये सबसे ज्यादा आपके अनुभव पर निर्भर करता है कि आप कितने अच्छे से चीजों को संभाल सकते हैं। आपको शायद कोई भी हायर नहीं करेगा अगर आपको अच्छा-खासा अनुभव नहीं है। इसलिये ये बहुत ही ज्यादा जरुरी है कि आपको इन बातों का अनुभव होना चाहिये।

इसके लिये आप अपने दोस्त और परिवार की शादी फंक्शन को हैंडल कर सकते हैं और अच्छा खासा अनुभव भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप लोकल वेडिंग फंक्शन भी हैंडल कर सकते हैं और अपने लिये काम मांग सकते हैं ताकि आपको अच्छा खासा अनुभव हो जायें।

इसके अलावा अगर आपको एकेडमिक बैकग्राउडं होस्पिटेलिटी और इवेंट मैनेजमेंट वाला है तो भी आप अच्छी खासी स्किल सीख सकते हैं। अगर आप इस फिल्ड में आना चाहते है और कंफ्यूज है कि कौन-सा कोर्स लेना चाहिये तो आप इवेट मैनेजमेंट कोर्स लेकर अंडरग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएट भी कर सकते है। इसके अलावा आपको अपनी सोसाईटी और क्लब में होने वाले इवेंटस के लिये भी इस तरह के इवेंट्स आर्गनाइज करने चाहिये।

और अंत में 

इसके लिये आप वेडिंग प्लानिंग के ट्टोरिंग भी देखने चाहिये ताकि आपको और ज्यादा सीखने को मिले। इसके अलावा आप आनलाईन कोर्स के बारें में भी सीख पायेगें। अगर आप खुद का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं।

 

Nandini Singh
तो स्वागत है दोस्तों आपका हमारी बेबसाइट पर... मै नंदिनी सिहं भदौरिया यहां पर आपके साथ फाइनेंस और आनलाइन बिजनेस से संबंधित लेख प्रकाशित करने के लिये बहुत ही उत्सुक हूँ... हमारी ये बेबसाइट कुछ नया, अलग और सूचनात्मक लाने के लिए पूरी तरह से समर्पित है... साथ ही साथ में पेशे से English Freelance Writer हूं और बहुत सी प्रोफेशन व व्यवसायिक बेवसाईट के लिये लिखती हूं। मुझे हमेशा से ही कुछ अलग लिखने का शौक रह है मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन और इग्नू से पॉलिटिकल साइंस किया... तो बने रहे हमारे साथ कुछ दिलचस्प पढ़ने के लिए और उस पर हमेशा चर्चा करने के लिये 🙂
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments