Saturday, October 1, 2022
HomeBusiness IdeasRolls Royce Advertisements Strategy In Hindi| आखिर क्यूँ नहीं करती मार्केटिंग

Rolls Royce Advertisements Strategy In Hindi| आखिर क्यूँ नहीं करती मार्केटिंग

Rolls Royce car का नाम तो सुना ही होगा…

Rolls-Royce car एक और वजह से जानी जाती है और वो ये कि इस कंपनी को अपनी मार्केटिंग ना करने के लिये जाना जाता है। पर आपने कभी ये सोचा है कि ये कंपनी कभी अपनी मार्केटिंगं उतने जोर-शोर से क्यूँ नहीं करती है।

आज हम इसी पर बात करने जा रहे है कि क्यूँ ये कार कंपनी है सबसे अलग। क्या है जो बनाता है इसे बहुत खास। तो चलिये शुरु करते हैं –

क्यूँ Rolls-Royce Car इतनी खास और सबसे अलग-

Rolls-Royce car दुनिया भर की सबसे अच्छी और साथ ही साथ most luxurious car ब्रांडस में से एक मानी जाती है। लेकिन फिर भी इसे कभी मार्केटिंग की जरुरत नहीं पड़ती है।

  • Rolls-Royce को advertise इसलिये नहीं करनी पडती है क्योंकि इसे इसकी कभी जरुरत ही नहीं पड़ी। इस खास कार brand ने बहुत ही ज्याद मेहनत की है और वो भी काफी दशकों तक ताकी एक खास तरह की image बनायी जा सके जो कि खुद से सबकुछ कह दे और उसे मार्केटिंग की बिल्कुल भी जरुरत ना पड़े।
  • अगर एक खास बात की जाये तो इसकी यूएसपी quality पर पूरी तरह से काम करना और वो ही इसे सबसे अलग बनाता है। इसीलिये इस कार का बस नाम ही काफी है।

RollsRoyce Car Success Story /Rolls Royce Origin

Apple, Lamborghini, Rolex, and Gucci कुछ ऐसे खास ब्रांड है जिन्हें मार्केटिंग की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है। ये अपनी क्वालिटी के लिये जाने जाते है और इसीलिये इनके लिये मार्केटिंग लगभग एक तरह से total waste of money. और बिना मार्क्रेटिंग भी इन ब्राडंस के प्राडक्ट धड़ाधड बिकते हैं। पर इसका ये मतलब कतई नहीं है कि ये कभी माक्रेटिंग करेंगें ही नहीं… ये अगर करेंगें तो भी उतनी ज्यादा नहीं होगी जितनी की और बाकी ब्राडंस करते हैं।

अगर बात की जाये Apple जैसी कंपी की तो ये हमेशा से ही अपने  subtle and simple लुक वाले प्राडक्ट के लिये जानी जाती है। इसी तरह Rolls-Royce भी अपने खास तरह के tactic के लिये जानी जाती है। हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है इस कंपनी ने पहले advertise किया था अपनी कंपनी का। पर इन्होनें मार्केटिग पर अपनी कंपनी की निर्भरता को नहीं आने दिया।

Rolls Royce Ghost क्यूँ कहा जाता है –

Rolls Royce Ghost कहने के पीछे खास कारण ये है कि इन गाड़ियों में आवाज बेहद कम होती है। यानी ये भूत की तरह होती जिसकी आहट भी पता नहीं चलती है।

Rolls Royce Car- 107 Year Old Sales Record | 107 साल पुराना रिकार्ड

क्या आपको पता है कि Rolls-Royce car कंपनी ने 2012 में एक ऐसा रिकार्ड तोड़ा जो लगभग नामुमकिन था। इस कार कंपनी ने 107 year old sales record  तोडा वो भी बिना किसी तरह के traditional ads.

Rolls Royce Unique Advertisements Strategy | क्यूँ नहीं करती अपनी मार्केटिंग

अब ऐसा भी नहीं है कि राल्स रायस से अच्छी कोई कार नहीं है। लेकिन राल्स रायस अपनी अलग छवि की वजह से जानी जाती है। अब अगर कोई कहे कि Rolls-Royce को Lamborghini से कंपेयर किया जाये तो ये सही नहीं होगा।

दूसरे शब्दों में अगर ये कहा जाये कि अगर इन brands को सभी जगह advertise किया जाये तो इस कार की exclusivity and luxury फैक्टर बिल्कुल खत्म हो जायेगा। क्योंकि मार्केटिग का मतलब है कि कोई प्राडक्ट तैयार है और उसे खरीदने के लिये बोला जा रहा है। लेकिन रॉल्स रॉयस जानी जाती है अपनी काबिलियत के लिये और इसीलिये इसे इसके ग्राहक बिना मार्केटिंग के लिये भी खरीद लेते है।

Rolls-Royce car History| कितनी बार बदले गये है Rolls-Royce के नाम

अगर आपको लगता है कि Rolls-Royce car सिर्फ इसी नाम से जानी जाती थी तो आप जरा गलत है क्योंकि इसके नाम कई बार बदले जा चुके है।

  1. 1904 – में इसका नाम था Rolls-Royce Limited
  2. 1973 – में फिर बदला और इसे जाना गया Rolls-Royce Motors के नाम से
  3. 1998 – में इसे कहा गया Rolls-Royce Motor Cars

आज की तारीख में Rolls-Royce’s जानी जाती है बहुत ही dramatically expensive और बहुत ही ज्यादा advanced कार बनाने के लिये।

Rolls Royce Car Interior| तो कैसा है Rolls Royce का इंटीरियर  

Rolls-Royce का सबसे पहला model बाजार में लाया गया था 1925 और वो अभी भी है। है ना कमाल की बात। चाहे कार के rolls Royce interior की बात हो या फिर exterior की, ये धरती पर पायी जाने वाली सबसे अच्छे मैटेरियल से बनाया जाता है।

Why Rolls-Royce Is So Expensive| क्यूँ है Rolls-Royce इतनी महंगी

  1. ·       असल में इस कंपनी को अपनी reputation के बनाने के लिये ज्यादा संघर्ष नहीं करना पडता है क्योंकि ये पहले से ही अपने wealthy clientele के बीच बहुत ही पापुलर है।
  2. ·       ये कंपनी अपने एक खास तरह के aura के लिये जानी जाती है। ये एक बहुत ही खास ब्राड बन चुका है। और यही बात इस कार कंपनी को औरो से बिल्कुल अलग बनाता है क्योकि ये एक बहुत ही खास तरह की a sense of achievement है जो इस कंपनी को रेस मे सबसे आगे रखती है।
  3. ·       एक टाइम था जब Rolls-Royce जैसी कंपनी advertise किया करती थी पर इसने कभी भी इसे अपनी आदत नहीं बनाया। सबसे पहला advertisements जो किये गये थे वो सन 1920s में किये गये थे। और पहली बार में ही इस कंपनी ने अपनी एक खास इमेज बना ली थी।

और इसके बाद 1980 का राँल्स रॉयस ने फिर एक बार अपना advertisement किया और उसके बाद आज वो वहां है जहां उसे होना चाहिये।

अगर आपने वो एडवरटाइजमेंट नहीं देखा है तो उसे जरुर देखे यूटयूब पर।

आखिर में – 

और हां, अगर आपको नहीं पता है rolls-royce 2035 price, rolls-royce 103ex price in rupees, rolls-royce price in India तो जरुर सर्च करें Which Rolls-Royce is most expensive आपको अहसास होगा कि कैसे ये कंपनी अपनी पूरी मेहनत लगा देती है अपनी हर एक कार के ऊपर।

 

Nandini Singh
तो स्वागत है दोस्तों आपका हमारी बेबसाइट पर... मै नंदिनी सिहं भदौरिया यहां पर आपके साथ फाइनेंस और आनलाइन बिजनेस से संबंधित लेख प्रकाशित करने के लिये बहुत ही उत्सुक हूँ... हमारी ये बेबसाइट कुछ नया, अलग और सूचनात्मक लाने के लिए पूरी तरह से समर्पित है... साथ ही साथ में पेशे से English Freelance Writer हूं और बहुत सी प्रोफेशन व व्यवसायिक बेवसाईट के लिये लिखती हूं। मुझे हमेशा से ही कुछ अलग लिखने का शौक रह है मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन और इग्नू से पॉलिटिकल साइंस किया... तो बने रहे हमारे साथ कुछ दिलचस्प पढ़ने के लिए और उस पर हमेशा चर्चा करने के लिये 🙂
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments