Monday, April 15, 2024
HomeTechnologyMetaverse आपको कैसा दिखने वाला है

Metaverse आपको कैसा दिखने वाला है

 

दरअसल मेटावर्स Metaverse आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाता है। अगर सीधे शब्दों में कहा जाये तो हालीवुड की फिल्मों में जैसा हम देखते आये है कुछ उसी तरह की दुनिया बनाने की कोशिश की है हमने।

इंटरनेट की दुनिया भी कमाल की है और इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है।

ये बहुत ही बड़ा बदलाव होने जा रहा है ऐसा कहा जा सकता है।

Facebook की कितना ज्यादा सफल रहा है ये तो हम सभी को पता है।

लेकिन अब ये और भी ज्यादा पापुलर होने जा रहा है और इसीलिये इसने अपना नाम बदलकर Meta कर दिया है।

इसे Metaverse इसीलिये कहते है क्योंकि ये आपकी अभी की हकीकत की दुनिया से काफी आगे हैं। और इसीलिये फेसबुक ने ना केवल अपना नाम बदल है बल्कि ये पूरी तरह से इंटरनेट की दुनिया को बदलने की दिशा की तरफ कदम उठा रही है।

मेटावर्स कैसे हमारी दुनिया को बदलने वाला है –

बहुत सारे लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर Metaverse आपको कैसा दिखने वाला हैमतलब ये कैसा होता है और क्या चीज इसे दूसरो से अलग बनाती हैं। मतलब Metaverse असली में कैसा दिखने वाला है। ऐसी कौन-सी चीज़ें होंगी जो की हमें Metaverse में नज़र आने वाली है और इसका किस तरह का विषय हो सकता हैं।

·        और किस तरह के होगें Avatars –

सबसे पहले बात आती है कि Avatars की क्योकि ये मतलब होता है कि 3D representations या प्रतिरूप असली लोगों के बारे में। सबसे अच्छी बात ये है users के तौर पर आप अपने हिसाब से customized avatars आसानी से तैयार कर सकते है। यहीं नहीं बल्कि आप किसी भी तरहा की physical characteristics और personalities को आसानी से धारण कर सकने भी सक्षम होगें। यानी कि आपके द्वारा बनाया गया जो भी avatar होगा वो किसी भी दूसरे avatar से interact में बहुत ही आसान होगा।

  • कैसे करेगा Metaverse आपकी जिंदगीं को और भी आसान –

अब बात आती है कि Metaverse आपकी जिंदगीं को और भी आसान कैसे बनायेगा। सबसे अच्छी बात ये है की इस तरह के कानसेप्ट को यूज करके आसानी से अलग-अलग करके आप कंपोनेंट को भीतर आसानी से जा सकते हैं। आज के समय में हम कुछ जगहों में मेटावर्स Metaverse का इस्तेमाल भी किया जा रहा है जैसे की virtual shopping, games, casinos, और concerts की। लेकिन ऐसे प्लेटफार्म का अभी भी अभाव है जो कि हमें इस तरह के avtar से और भी अवगत करायें।

  • 10 हजार लोगों की होगी भर्ती –

कहना गलत नहीं होगा कि इस वजह से काफी सारे क्रिएटिव लोगों को अपनी रचनात्मकता दिखाने का भी मौका मिलेगा। अगर सूत्रों की मानी जाये तो फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकेरबर्ग मेटावर्स इस प्रोजेक्ट को अच्छा और सफल बनाने के लिये बहुत ही बड़ा निवेश कर रहे हैं। और इसीलिये इस प्रोजेक्ट पर 50 मिलियन डॉलर की रकम भी खर्च की जायेगी।

और अंत में –

ये कहना गलत नहीं होगा कि मेटावर्स आपकी जिंदगीं को काफी ज्यादा ही रोमांचित बना सकता है। और इसके अलावा ये आपको क्रिएटिव भी बना देगा।

 

Nandini Singh
"So, welcome, friends, to our website... I'm Nandini Singh Bhadauria, and I'm really excited to publish articles related to finance and online business with you here. Our website is completely dedicated to bringing something new, unique, and informative to you. In addition to that, I am a professional English freelance writer and write for many professions and business websites. I have always had a passion for writing something different. I have completed my graduation in Mass Communication from Delhi University and Political Science from IGNOU. So, stay with us to read something interesting and have discussions about it always :)"
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments