Monday, April 15, 2024
HomeBusiness Ideasघर बैठे पैसे कमाने के पांच बेस्ट तरीके

घर बैठे पैसे कमाने के पांच बेस्ट तरीके

 

घर बैठे पैसे कमाने चाहते हैं

क्या आप भी अपनी रोज की 9 से 5 की नौकरी से बोर हो गये हैं…

आप कुछ नया करना चाहते हैं…

लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि अपना फ्रीलांस करियर कैसे शुरु करें तो आप एकदम सही जगह हैं क्योंकि आज हम आपको इसके बारें में बताने जा रहे हैं।

सेल्फ एम्पालयमेंट घर बैठे पैसे कमाने के अवसरों की वृद्धि के वजह से अधिकतर लोग किसी आफिस में फुल-टाईम नौकरी नहीं करना चाहते हैं बल्कि वो करना चाहते हैं जिसमें उनको खुशी मिल सके। और सबसे बड़ी बात ये है कि महिलाओं के लिये ये एक बहुत अच्छा विकल्प बनकर उभरा हैं और इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता हैं। सबसे अच्छी बात ये हैं कि फ्रीलांसिग करते हुये आप अपने बिजनेस पर बहुत ही अच्छे से ध्यान दे सकते है। क्वालिटी-फुल वर्क कर के आप उन उम्मीदों पर खरे उतर सकते हैं।

अगर आप काफी टाईम से फ्रीलांसिगं के क्षेत्र में अपना करियर को ऊचांई पर ले जाना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह पर हैं।

यहां पर हम आपको 5 फ्रीलांसिग जाब्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • कंटेंट राईटर बनें और बनायें पैसा –

  आज जमाना है डिजिटल मार्केटिंग का है और ये कंटेट के बिना अधूरी है। कोई सा भी बिजनेस हो चाहे छोटा हो या बड़ा, सभी की डिजिटल मार्कटिंग एक बहुत ही अहम हिस्सा बन गया है। और इसमें ब्लागं और ईमेल, व्हाइट पेपरे के लिये कंटेट की जरुरत पड़ती है और इसके लिये कंटेट राईटरस का ध्यान अपनी और खींचा जाता है। और सबसे बड़ी बात ये है की इससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे पार्ट टाइम और फुल टाइम की जाब करना चाहे या फिर वर्क फ्राम होम, आप अपनी जरुरत अनुसार कर सकते हैं। और सबसे बड़ी बात ये हैं की इसमें किसी भी तरह की सीमा और शैक्षिक योग्यता की जरुरत नहीं पड़ती है।

  • डाटा एंट्री के जाब आप्शन –

ऐसी बहुत सी कंपनिया हैं जो डाटा एंट्री फ्रीलांसर को काम पर रखती हैं, क्योंकि वो फुल टाइम कर्मचारियों की तुलना में बहुत ही अधिक कुशल, अफोर्डेबल और टैलेंटेड होते हैं। और सबसे बड़ी बात ये हैं कि डाटा एंट्री फ्रीलासर का काम कंप्यूटर में अकांउट और कस्टमर का डाटा दर्ज करना हैं और वो भी निर्धारित समय में और उनकी जिम्मेंदारी और डाटा में किसी भी तरहा की एरर की जांच करनी चाहिये ताकि कस्टमर और एकांउट सोर्स डाक्यूमेंट को प्रोसेस किया जा सके।

यानि आप आसानी से घर बैठे पैसे कमाने का आप्शन है अगर आप अपनी स्किल को थोड़ा सा बड़ा लें तो। डाटा एंट्री की सही नालेज होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आपको किसी भी कंपनी या फिर आर्गनाईजेशन में अच्छी सैलेरी वाले पद पर आसानी से रखा जा सकता है और इसके लिये आप डाटा एंट्री कोर्स ले सकते है और अपना एक बहुत ही सक्सेस फुल करियर प्राप्त करने के लिये भी सभी तरह की स्किलस सीख सकते हैं।

  • डिजिटल मार्केटिंग से कमायें लाखों पैसा –

जब बात आती है डिजिटल मार्केटिंग की तो फ्रीलांस की वैल्यू को टाला नहीं जा सकता है। सबसे अच्छी बात ये हैं कि फ्रीलांस मार्केट में आप अपनी बहुत ही अच्छी आनलाइन प्रेजेंश बनाना चाहते हैं और उनके लिये डिजिटल मार्केटिंग फ्रिलांस स्टार्टअप से लेकर मिड-साइज कंपनियों तक सबसे ज्यादा डिमांड वाली जाब है और ऐसी कंपनियां अक्सर विभिन्न SEO और Social Media tools की मदी से विजिबिलिटी क्रिएट करने और अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफाम्र्स में प्रोमोट करने के लिये डिजिटल मार्केटर्स को हाइर करती हैं। फ्रीलांस डिजिटल मार्केटर्स कंपनी का साईज और प्रोजेक्ट की रिक्यारमेंट के हिसाब से अपनी फीस तय करते हैं।

  • ग्राफिक्स डिजायनर की जाब और पैसा –

बहुत से लोग ऐसे है जो Freelancing को Part-time और Full-time जॉब के रूप को बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। सबसे बड़ी बात ये हैं कि संख्या में बढोतरी की वजह से इसके रोजगार के अवसर बहुत ही बड़े पैमाने पर इसमें इजाफा हो रहा है।

Graphic Designer की भूमिका की जब बात आती है तो Graphics जैसे की लोगो, कार्टून, चित्रण, बिज़नस एप्लीकेशन्स के लेआउट और भी बहुत ही से आप्शन निकल कर आते हैं। फ्रीलांस ग्राफिक्स डिजाइनर बनने के लिये किसी निश्चित आयु या फिर योग्यती की आवश्यकता नहीं पड़ती है। ग्राफिक डिजाईनिंग और इसके साथ ही साथ प्रेजेटेशन स्कील्स को हासिल करने से आपको इस फील्ड में बहुत ही अच्छी सैलेरी वाली नौकरी आपको मिल सकती है।

  • कम्पयूटर प्रोग्रामर्स की जाब और फायदे –

और जब बात आती है कंप्यूटर्स प्रोग्रामर हाई डिमांड वाले फ्रीलांसर का एक और समूह है और फ्रींलांस कंप्यूटर प्रोग्रामर को कंपनी या फिर किसी व्यक्तिगर क्लाइटं द्वारा कान्ट्रेक्ट बेसिस पर काम पर रखा जाता है। और सबसे बड़ी बात ये है कि वे कंप्यूटर साफ्टवेर और ऐप्लीकेशन डेवलपमेंट सहित अलग प्रोजेक्ट पर मल्टीपर क्लाइंटस के साथ काम कर सकते हैं और साथ ही क्लांईट्स की जरुरत के अनुसार उत्तम तकनीकी परामर्श प्रदान करने की जिम्मेदारी भी रखते हैं।

और सबसे अच्छी बात ये है कि क्लांइटस उन प्रोग्रामर्स को और ज्यादा पैसे देते है जिनके पास बहुत ही ज्यादा टेक्नीकल स्किल्स और वैसे प्रोजेक्टस में रियल-टाईम-एक्सपीरियंस भी होता है। इसके अलावा अगर आपने बस अपना करियर शुरू ही किया है तो आपके लिये सही रहेगा की आप मशीन लर्निंग और प्रोग्रमिंग विद पायथन कोर्स जैसे में दाखिला लेना चाहिये ताकि प्रोग्रामिंग स्किल्स और रियल-टाईम-एक्सपीरियंस लिया जा सके, इससे क्लाइंट अपने प्रोजक्टस के लिये तलाश करेगें।

और अंत में –

और हम आशा करते हैं कि भारत को ये टाप 5 फ्रीलांसिंग जाब्स के बारे में काफी जानकारी आपको मिल गयी होगी और अब आपको अपने डिसिजन लेने में आसानी होगी।

 

Nandini Singh
"So, welcome, friends, to our website... I'm Nandini Singh Bhadauria, and I'm really excited to publish articles related to finance and online business with you here. Our website is completely dedicated to bringing something new, unique, and informative to you. In addition to that, I am a professional English freelance writer and write for many professions and business websites. I have always had a passion for writing something different. I have completed my graduation in Mass Communication from Delhi University and Political Science from IGNOU. So, stay with us to read something interesting and have discussions about it always :)"
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments