Friday, April 19, 2024
HomeBusiness Ideasकंपनी रजिस्टर के लिए आवश्यक दस्तावेज़

कंपनी रजिस्टर के लिए आवश्यक दस्तावेज़

क्या आप अपनी कंपनी को पंजीकृत registered कराना चाहते है…

क्या आप जानना चाहते है कि क्या है पूरी प्रक्रिया एक कंपनी को पंजीकृत registered कराने की…

सबसे अच्छी बात ये है कि भारत में कोई भी कंपनी company को स्थापित करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है। ये बहुत ही कांम्पलिकेटेड नहीं है। लेकिन पहले बहुत ही ज्यादा समय लगा करता था। अगर आप किसी भी तरह का व्यापार करना चाहते हैं तो ये बहुत ही जरुरी है कि आपने अपनी कंपनी को पंजीकृत कराया हुआ हो। कंपनी को रजिस्टर company registered कराना अब बहुत ही मुश्किल नहीं है।

ये आपके लिये एक सफल कंपनी की नींव भी रखता है। एक पंजीकृत कंपनी सभी प्रकार की भविष्य में होने वाली समस्याओं का सामना करनें में सक्षम होती है। कोई भी कंपनी अकेले नहीं चलाई जा सकती है। बल्कि इस कंपनी के सभी प्रबंधको के सहयोग से ही चलाया जा सकती है। उस कंपनी को लंबे समय तक चलाये रखने के लिये ये बहुत जरुरी है कि सभी लोग उसमें अच्छा सहयोग करे।

तो हम आपको बताने जा रहे है ये बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया विस्तार से…

आपको अपनी कंपनी को पंजीकृत registered कराने के लिये कंपनी में प्रबंधकों को पहचान प्रमाण पत्र और साथ ही साथ उसके साथ पता प्रमाण पत्र को फोटो कापी चाहिये। ये दोनो ही चीजें बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इन दोनों ही डाक्यूमेंट के बिना कंपनी रजिस्टर नहीं की जा सकती है।

  • पैन कार्ड की फोटो कापी-

इसके अलावा प्रमाण पत्रों को साथ ही आपको कंपनी को रजिस्ट्रशन के सभी कंपनी प्रंबधको के पैन कार्ड की फोटो कापी होना भी बहुत जरुरी है। पैन कार्ड एक बहुत ही अच्छे तरीके से पारदर्शिता बनाये रखने में जरुरी होता है।

  • कंपनी को पंजीकृत registered ke liye खरीदी हुयी जमीन का प्रमाण पत्र –

यदि आपके आफिस की जमीन आपकी है तो आपके पास उस खरीदी हुयी जमीन का प्रमाण पत्र होना चाहिये या फिर अगर आपने आँफिस की जमीन को गिरवी रखा हुया है या फिर किराये पर लिये हुआ है तो उसके प्रमाण पत्र की फोटो काफी भी कंपनी को पंजीकृत registered के समय होना बहुत ही जरुरी है।

  • नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट –

अगर आपने आफिस की जमीन किराये पर ली हुयी है तो बहुत ही ज्यादा जरुरी है आपको पास नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट होना चाहिये जो कि आपने उसके मालिक से प्राप्त किया हुया हो।

  • खुद का पहचान प्रमाण पत्र –

अगर आप अपनी company को रजिस्टर कराना चाहते हो तो आपको पास खुद का पहचान प्रमाण पत्त होना चाहिये। उसके अलावा पंजीकृत मेल आईडी का प्रमाण पत्र होना भी बहुत ही जरुरी है।

  • मालिकाना हक वाले सदस्य की बैंक स्टेटमेंट –

कंपनी रजिस्ट्रेशन के टाइम पर कंपनी का मालिकाना हक रखने वाले सदस्य की बैंक स्टेटमेंट की फोटी कापी और किसी भी तरह के बिल की जिराक्स भी जमा करना जरुरी है।

और अंत में –

और इस तरह से आप अपनी कंपनी को रजिस्टर करा सकते है। आशा है कि आपको काफी जानकारी मिल गयी होगी।

Nandini Singh
"So, welcome, friends, to our website... I'm Nandini Singh Bhadauria, and I'm really excited to publish articles related to finance and online business with you here. Our website is completely dedicated to bringing something new, unique, and informative to you. In addition to that, I am a professional English freelance writer and write for many professions and business websites. I have always had a passion for writing something different. I have completed my graduation in Mass Communication from Delhi University and Political Science from IGNOU. So, stay with us to read something interesting and have discussions about it always :)"
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments